SSC MTS Admit Card 2024: मल्टी-टास्किंग स्टाफ व हवलदार पदों के लिए परीक्षा तिथि जारी,जाने पूरी जानकारी

WhatsApp ChannelJoin Now
Telegram GroupJoin Now

SSC MTS Admit Card 2024 (SSC) मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) और हवलदार (CBIC & CBN) परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है। यह परीक्षा उन लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्होंने विभिन्न सरकारी विभागों में MTS और हवलदार पदों के लिए आवेदन किया है। अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता के लिए जानी जाने वाली SSC MTS परीक्षा 30 सितंबर से 14 नवंबर 2024 तक होने वाली है।

आपको जानकारी के लिए बता दे कर्मचारी चयन आयोग SSC MTS Admit Card 2024 परीक्षा से 15 दिन पहले जारी करेगा जो SSC की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिंक निचे दिए गए हैं। उम्मीद्वार इन लिंक्स का उपयोग करके अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

SSC MTS Admit Card 2024: मल्टी-टास्किंग स्टाफ व हवलदार पदों के लिए परीक्षा तिथि जारी,जाने पूरी जानकारी
SSC MTS Admit Card 2024

जून 2024 में, SSC ने 9,583 पदों को भरने के लिए MTS भर्ती की घोषणा की, जिसमें बड़ी संख्या में आवेदक शामिल हुए। आवेदन प्रक्रिया 3 अगस्त 2024 को समाप्त हुई और तब से, उम्मीदवार परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। जैसे-जैसे परीक्षा की तारीखें नजदीक आती हैं, SSC MTS Admit Card 2024 की उपलब्धता उम्मीदवारों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बन जाती है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे अपनी भर्ती यात्रा में अगला कदम उठाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Read Also – High Court Peon Vacancy: हाई कोर्ट में 8वीं पास के लिए 300 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

SSC MTS Admit Card 2024: Overview

Name of Exam SSC MTS & Havildar (CBIC & CBN)
Organizer Staff Selection Commission (SSC)
Total Posts 9,583
Exam Dates 30 September to 14 November 2024
Exam Type CBT
Official Website ssc.gov.in
Helpline Number 1800 309 3063

SSC MTS Exam Date

एसएससी एमटीएस और हवलदार परीक्षाएं 30 सितंबर से 14 नवंबर 2024 तक आयोजित की जाएंगी। उम्मीदवारों को परीक्षा कार्यक्रम में किसी भी अपडेट या बदलाव के लिए आधिकारिक एसएससी वेबसाइट पर नज़र रखनी चाहिए। परीक्षा की तारीखें कई हफ़्तों में फैली हुई हैं, जिससे उम्मीदवारों को बिना किसी परेशानी के अपने संबंधित सत्रों की तैयारी और परीक्षा देने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

Exam Date 30 September to 14 November 2024

SSC MTS Exam Paper Pattern

एसएससी एमटीएस परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए परीक्षा योजना और पेपर पैटर्न को समझना महत्वपूर्ण है। परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाती है, दोनों एक ही दिन आयोजित की जाती हैं। परीक्षा पैटर्न का विवरण इस प्रकार है:-

Part – 1

Subjects Total Questions  Total Marks
Numerical and Mathematical Aptitude 20 60
Thinking Ability and Problem Solving 20 60
Total 40 120

Part – 2

Subjects Total Questions  Total Marks
General Awareness 25 75
English Language and Comprehension 25 75
Total 50 150

Note : –

  • प्रत्येक सत्र 45 मिनट तक चलता है।
  • सत्र I में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, लेकिन सत्र II में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक का दंड है।
  • यह परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी और 13 क्षेत्रीय भाषाओं सहित कई भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

SSC MTS Hall Ticket Information

SSC MTS Admit Card 2024 एसएससी एमटीएस और हवलदार परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह परीक्षा हॉल में प्रवेश पास के रूप में कार्य करता है और इसमें परीक्षा कार्यक्रम, स्थल और उम्मीदवार के विवरण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी होती है। एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से लगभग 15 दिन पहले आधिकारिक एसएससी वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी होने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एक वैध फोटो आईडी और पासपोर्ट आकार की तस्वीरों के साथ अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करना होगा।

SSC MTS Admit Card 2024: मल्टी-टास्किंग स्टाफ व हवलदार पदों के लिए परीक्षा तिथि जारी,जाने पूरी जानकारी
SSC MTS Admit Card 2024

आपको जानकारी के लिए बता दे, यदि एडमिट कार्ड में कोई विसंगति पाई जाती है, तो उम्मीदवारों को उन्हें सुधारने के लिए तुरंत एसएससी हेल्पलाइन से संपर्क करना चाहिए। उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड की एक प्रिंटेड कॉपी, एक वैध फोटो आईडी और दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ साथ लाना भी अनिवार्य है। इन दस्तावेजों को प्रस्तुत न करने पर परीक्षा से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

Read Also – ISRO Recruitment 2024: इसरो भर्ती का 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, जाने पूरी जानकारी

SSC MTS Selection Process

2024 के लिए SSC MTS चयन प्रक्रिया में बहु-स्तरीय दृष्टिकोण शामिल है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल सबसे योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाए। प्रक्रिया एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (CBE) से शुरू होती है, जिसे दो सत्रों में विभाजित किया जाता है। हवलदार पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए, चयन प्रक्रिया में एक अतिरिक्त शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और एक शारीरिक मानक परीक्षण (PST) शामिल है। प्रक्रिया का प्रत्येक चरण महत्वपूर्ण है, और उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए हर चरण को पास करना होगा।

  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी): एमटीएस और हवलदार दोनों पदों के लिए पहले चरण में दो सत्रों वाली सीबीई शामिल है। सत्र I में संख्यात्मक और गणितीय क्षमता के साथ-साथ तर्क क्षमता और समस्या समाधान की परीक्षा होती है। सत्र II में सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा और समझ पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी): हवलदार उम्मीदवारों के लिए, दूसरे चरण में एसएससी द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार उम्मीदवार की फिटनेस के स्तर का आकलन करने के लिए शारीरिक परीक्षण शामिल है।

How to download SSC MTS Admit Card 2024?

SSC MTS एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करना एक सीधी प्रक्रिया है। अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें : –

  1. एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: कर्मचारी चयन आयोग की क्षेत्र-विशिष्ट वेबसाइट पर जाएं।
  2. एडमिट कार्ड अनुभाग पर जाएं: एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  3. अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें: अपना पंजीकरण आईडी, जन्म तिथि और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  4. एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंट करें: लॉग इन करने के बाद, एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें।

SSC MTS Admit Card Download Links

Download Admit Card Click Here
Official Website  Click Here
Official Notice Click Here
Join WhatsApp  Click Here
Join Telegram Click Here

High Court Peon Vacancy: हाई कोर्ट में 8वीं पास के लिए 300 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

Leave a Comment