Daily Current Affairs in Hindi: जाने 3 अगस्त 2024 के महत्पूर्ण करेंट अफेयर्स सभी परीक्षाओ के लिए

WhatsApp ChannelJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Daily Current Affairs in Hindi 2024 : – Current Affairs भारत के विभिन्न प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। करेंट अफेयर्स 2024 के साथ, यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सभी नौकरी की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवार को करंट अफेयर्स के मामला में अलर्ट रहना चाहिए, ताकि एक भी खबर आपसे छुटे नहीं।

सभी दिन की तरह आज भी इस पोस्ट के माध्यम से आपको 3 August 2024 के दैनिक करेंट अफेयर्स के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर के संग्रह को लेकर आएं हैं।

प्रतिदिन करेंट अफेयर्स के इस लेख में भारत तथा विश्व में होने वाली घटनाओं, भौगोलिक, आर्थिक, राजनीतिक तथा नई-नई योजनाओं से सम्बंधित प्रश्नों तथा उसके उत्तर प्रस्तुत करते हैं।

Daily Current Affairs : 3 August 2024 

Daily Current Affairs in Hindi 2024

1. भारत में हर वर्ष 2 अगस्त को ‘दादरा एवं नगर हवेली मुक्ति दिवस‘ मनाया जाता है।
2. भारतीय निशानेबाज ‘स्वप्निल कुसाले’ ने पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर थ्री पोजिशंस राइफल शूटिंग में काँस्य पदक अपने नाम किया है।
3. विश्व आर्थिक मंच द्वारा प्रकाशित यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत 119 देशों में ‘39वें स्थान’ पर है।
4. दिग्गज क्रिकेटर और भारतीय टीम के पूर्व कोच ‘अंशुमान गायकवाड़’ का 71 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।
5. भारत और वियतनाम ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए 1 अगस्त को नौ समझौते किए हैं।
6. प्रतिवर्ष 1 से 7 अगस्त तक 120 से अधिक देशों में ‘विश्व स्तनपान सप्ताह’ मनाया जाता है।
7. ‘संजय शुक्ला’ ने राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रबंध निदेशक के रूप में अपना कार्यभार संभाला है।
8. केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद वेंकटेश जोशी ने ‘मूल्य निगरानी प्रणाली’ (पीएमएस) मोबाइल ऐप के 4.0 संस्करण की शुरुआत की है।
9. केंद्रीय मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने 1 से 3 अगस्त, 2024 तक नई दिल्ली के भारत मंडपम में संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित तीन दिवसीय ‘युग युगीन भारत संग्रहालय पर राज्य संग्रहालय सम्मेलन’ का उद्घाटन किया है।
10. ‘भारतीय कॉरपोरेट कार्य संस्थान’ और एचपी ने ‘एचपी फ्यूचर इम्पैक्ट लीडर -आईआईसीए प्रमाणित ईएसजी व्यावसायिक कार्यक्रम’ का पहला बैच लॉन्च किया है।
11. ग्लोबल एग्रीकल्चर एक्सपोर्ट इंडेक्स में भारत की 8वीं रैंक है।
12. कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में किया जायेगा।

आप सभी से मेरा एक निवेदन है, कि आप एक भी प्रश्न को अनदेखा न करे, और सभी प्रश्न को ध्यान में रख कर पढ़े। अगर आपको ये स्टडी मैटेरियल अच्छा लगा हो तो अपने सभी साथियों एवं उन तमाम भाइयों बहनों को भी शेयर करें जो इस तरह के स्टडी से वंचित रहते है।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो इसे शेयर करना ना भूले, साथ ही आप मुझे ऐसे ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए फॉलो कर कर सकतें है। धन्यवाद

Leave a Comment